टेलीकॉम बिल 2023 क्या है, फायदे और नुकसान

टेलीकॉम बिल 2023 क्या है, फायदे और नुकसान

टेलीकॉम बिल 2023 को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए टेलीकॉम बिल 2023 को मंजूरी दे दी है। इसके बाद यह बिल कानून बन गया है। यह विधेयक सरकार को नागरिकों और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में किसी भी दूरसंचार सेवा या नेटवर्क का प्रबंधन, प्रतिबंधित या निलंबित करने की अनुमति देता है। इस बिल ने 138 साल पुराने टेलीग्राफ एक्ट की जगह ले ली है.

नकली सिम खरीदने पर 3 साल की जेल

इस विशेष विधेयक में उपभोक्ताओं के हितों और उनके अधिकारों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कानून में सुधार का प्रावधान किया गया है। अगर कोई व्यक्ति अवैध तरीके से सिम का इस्तेमाल करता है तो उसे 3 साल तक की जेल और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है. इस तरह के उपयोग के लिए फ़ोन नंबरों पर भी सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं।

यदि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा के विरुद्ध कार्य करता है, या विदेशी देशों के साथ साहसिक संबंधों के विरुद्ध कुछ करता है, और दूरसंचार उपकरणों का अवैध तरीके से उपयोग करता है, तो उसे 3 साल तक की कैद और 2 करोड़ रुपये तक का जुर्माना हो सकता है, या दोनों को लगाया जा सकता है।

केंद्र सरकार, यदि उचित समझे, तो ऐसे व्यक्ति की दूरसंचार सेवा को निलंबित या समाप्त कर सकती है। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण दूरसंचार बुनियादी ढांचे के बिना दूरसंचार नेटवर्क को नुकसान पहुंचाता है, तो उसे क्षति के शेष मूल्य की वापसी और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

सरकार को और अधिक शक्तियां मिलनी चाहिए

विधेयक में प्रावधान है कि केंद्र सरकार किसी भी इमारत, वाहन, जहाज, विमान या स्थान का निरीक्षण कर सकती है, भले ही वह अधिकृत हो, जहां उसे लगता है कि कोई अनधिकृत दूरसंचार नेटवर्क, दूरसंचार उपकरण या रेडियो उपकरण छिपा हुआ है और वे पूरी तरह से आश्वस्त हैं। इसके बारे में।

टेलीकॉम बिल 2023 क्या है
टेलीकॉम बिल 2023

टेलीकॉम बिल 2023 – फायदे और नुकसान

टेलीकॉम बिल 2023 के फायदे

उपभोक्ता केंद्रित:

84.69% टेली-घनत्व के साथ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है। केंद्र सरकार उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए निम्नलिखित उपाय प्रदान करती है –

  1. सॉफ्टवेयर या मैलवेयर का उपयोग करके टेलीफोन नंबरों को स्पूफ करने पर 50 लाख रुपये का जुर्माना या 3 साल की कैद।
  2. दूरसंचार सेवाएँ प्रदान करने वाली कंपनियों को ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण और समस्या-समाधान प्रक्रियाएँ स्थापित करनी होंगी। इससे गतिविधि का त्वरित समाधान हो सकेगा।
  3. अपराधियों के पास कस्टम-निर्मित सिम बॉक्स, प्राइमरी रेट इंटरफ़ेस (पीआरआई) डिवाइस और सेशन इनिशिएशन प्रोटोकॉल (एसआईपी) ट्रंक कॉल डिवाइस हैं। वे इनका इस्तेमाल अवैध अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल करने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए करते हैं। नए बिल में अनधिकृत सेल्युलर नेटवर्क/सेवा या उपकरण का उपयोग करने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
  4. नए बिल में व्यवसायों को प्रचार आदि जैसे संदेश भेजने से पहले सदस्यों की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। उन्हें “परेशान न करें” पंजीकरण बनाना चाहिए और उपयोगकर्ताओं को दुर्भाग्यपूर्ण सॉफ़्टवेयर या विशिष्ट संदेशों की रिपोर्ट करने की अनुमति देने वाली प्रक्रियाएं विकसित करनी चाहिए।
  5. नया बिल फ़िशिंग और अन्य धोखाधड़ी को रोकने के प्रयास में सख्त दंड लगाता है। यदि किसी व्यक्ति के पास 9 से अधिक सिम (प्रति आधार कार्ड) हैं तो जुर्माना पहले अपराध के लिए 50,000 रुपये तक और प्रत्येक दुर्भाग्यपूर्ण अपराध के लिए 2 लाख रुपये तक हो सकता है।
  6. दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने के लिए निवास आधारित पहचान (आधार कार्ड) का उपयोग करना होगा। इससे अपराधियों को वास्तविक पहचान प्राप्त करके सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए फर्जी आईडी का उपयोग करने से रोका जा सकेगा।

प्राधिकरण

  1. दूरसंचार सेवाएँ प्रदान करने वाले प्राधिकरण को पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी।
  2. बिना अनुमति के उपकरण स्थापित करने, संचालित करने, बनाए रखने या प्राप्त करने का प्राधिकरण पहले सरकार से प्राप्त करना होगा।
  3. मौजूदा लाइसेंस दिए जाने की अवधि के लिए वैध होंगे, या यदि कोई समय सीमा निर्दिष्ट नहीं है, तो पांच साल के लिए वैध होंगे।
  4. टेलीकॉम कंपनियों के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन केंद्र सरकार के जरिए ही नीलामी के जरिए किया जाएगा।
  5. केंद्र सरकार किसी भी आवृत्ति रेंज के पुन: आवंटन या पुन: उपयोग की अनुमति दे सकती है। इसके अतिरिक्त, केंद्र सरकार स्पेक्ट्रम की साझेदारी, व्यापार, पट्टे और समर्पण की अनुमति दे सकती है।

दूरसंचार विधेयक 2023 के नुकसान/जुर्माना:

  1. किसी और की आधिकारिक पहचान का उपयोग करके सिम कार्ड प्राप्त करने वाले को 3 साल तक की कैद, 50 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें स्पूफिंग और सिम कार्ड क्लोनिंग शामिल है।
  2. अनधिकृत नेटवर्क या सेवाओं का उपयोग करने या अनधिकृत उपकरणों का उपयोग करने पर जुर्माना 10 लाख रुपये तक हो सकता है।
  3. किसी दूरसंचार नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच या प्राधिकरण के बिना डेटा का अवरोधन करने पर 2 करोड़ रुपये तक का जुर्माना, 3 साल तक की कैद या दोनों की सजा हो सकती है।
होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQ:

Q. दूरसंचार विधेयक 2023 क्या है?

Ans. टेलीकॉम बिल 2023 एक कानूनी प्रावधान है जो भारतीय टेलीकॉम क्षेत्र में सुधार और नए नियमों को लागू करता है।

Q. दूरसंचार विधेयक का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans. इसका मुख्य उद्देश्य दूरसंचार क्षेत्र का आधुनिकीकरण और सुधार करना है ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ मिल सकें।

Q. क्या टेलीकॉम बिल 2023 में ग्राहकों के लिए कुछ नए अधिकार प्रदान किए गए हैं?

Ans. हां, टेलीकॉम बिल 2023 ने ग्राहकों को अधिक सुरक्षा और व्यक्तिगत गोपनीयता अधिकार प्रदान किए हैं।

Q. क्या यह बिल टेलीकॉम कंपनियों के लिए कुछ नए नियम लागू करता है?

Ans. हां, यह विधेयक दूरसंचार कंपनियों के लिए अपने व्यापार अधिदेश में सुधार के लिए नई लाइसेंसिंग और नियम लागू करता है।

Q. टेलीकॉम बिल 2023 कब लागू होगा?

Ans. टेलीकॉम बिल 2023 के लागू होने की तारीख को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन यह जल्द ही लागू हो सकता है.

अन्य पढ़ें-

Anand Mishra IPS- कौन हैं आनंद मिश्रा (Rank, Salary)

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत- एलपीजी की कीमत घटी, अब 450 रुपये में मिलेगा सिलेंडर

जिनके घर पर मोदी जी ने पी थी चाय [मीरा मांझी ताजा खबर]

SSC Exam Calendar 2024: इस साल का नया कैलेंडर जारी, यहां देखें

Leave a Comment