जिला जज कैसे बने, बिना वकील बने जज कैसे बने? जज बनने की पूरी जानकारी हिंदी में Judge Kaise Bane? 2023

जिला जज कैसे बने, बिना वकील बने जज कैसे बने? जज बनने की पूरी जानकारी हिंदी में Judge Kaise Bane? How to Become a Judge in India, Judge ke Liye Qualification

पिछले कुछ सालों में देखने में ही आया है कि कई सारे स्टेटस लगातार वैकेंसी ही आउट नहीं कर रहे हैं जैसे यूपी में 2018 के बाद 2023 में वैकेंसी आई हिमाचल प्रदेश की वैकेंसी का वेट तीन-चार साल से हम कर ही रहे हैं एम.पी. ने भी हाल ही में क्राइटेरिया चेंज कर दिया और कहा कि 70% यह ज्यादा मार्क्स वाले जो बच्चे हैं एलएलबी में वह ही एग्जाम में एंट्री कर पाएंगे।

एक बात यह भी कह दी कि जिनके पास 70% मार्क्स नहीं है एलएलबी डिग्री में उनका जरूरी यह होगा कि कम से कम 3 साल की उनकी प्रैक्टिस हो ऐसे में अगर किसी एक स्टेट को लेकर आप चल रहे हैं और उसे स्टेट ने पॉलिसी बदल दिया वैकेंसी ही नहीं आई तो स्टूडेंट को परेशानी हो जाती है इसलिए आज यहां से मैं अपनी स्ट्रेटजी बदल रहा हूं और आप अपनी सिस्टर जी को बनाए ताकि आप किसी भी एग्जाम में साल डेढ़ साल के भीतरी उतर सकें।

जिला जज कैसे बने, बिना वकील बने जज कैसे बने? जज बनने की पूरी जानकारी हिंदी में Judge Kaise Bane? 2023

सबसे पहले तो आपको यह करना है कि कम से कम तीन से चार स्टेट को जो है अपना टारगेट बनाया तीन से चार स्टेट कौन से तो आपको करना यह होगा कि आप जिस स्टेट में है उसे स्टेट को तो देखी ही देखिए उसे राज्य को इसके अलावा नेबरिंग स्टेट को आप दे सकते हैं या अपने चॉइस के किसी स्टेट को देख सकते हैं जहां पर रहना चाहते हैं जीवन बिताना चाहते हैं क्योंकि जैसे ही आप ज्यूडिशरी में जाते हैं ज्यूडिशरी ऑफिसर बनते हैं तो आपकी पोस्टिंग उसे स्टेट के भीतर ही कहीं होती है आप राज्य नहीं बदल पाएंगे।

तो ऐसा कोई स्टेट जो आपका ड्रीम स्टेट हो आप उसे ड्रीम स्टेट में भी अपना एग्जाम देकर के अपनी जगह बना सकते हैं तो पहले काम यह करना है कि सिलेबस निकालिए मैं कोशिश यह करूंगा की पूरी सीरीज में मैं भारत के लगभग सभी राज्यों में क्या सिलेबस है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है उसके बारे में छोटे-छोटे पोस्ट में बता सकूं आप जुड़े रहना इस पोस्ट में लास्ट तक और साथ ही सीरीज को भी फॉलो करते रहना मुझे उम्मीद है कि आपने इसको अभी तक शेयर कर ही लिया होगा नहीं किया है तो आपका ही नुकसान है अपना नुकसान मत कीजिए शेयर अभी कर लीजिएए आगे बढ़ते हैं।

इसे भी पढ़ें -: क्या वर्तमान सरकार इंडिया का नाम बदलकर भारत करना चाहती है

पहले आपको तीन या चार ऐसे स्टेट को चुनिए जो नेबरिंग स्टेट है या ऐसे स्टेट को शामिल करिए जिसमें आप रहना चाहते हैं उनके सिलेबस को नोट डाउन कीजिए और उसमें देखिए क्या-क्या बड़ा चीज हैं बड़ा चीज मतलब कॉमन सब्जेक्ट क्या है जीएस में बड़ा कौन सी बातें आ रही है उन चीजों को देखिए और सबसे पहले स्टेज पर आप उन बड़ा जो सब्जेक्ट से उनको प्रिपेयर कीजिए जैसे मैक्सिमम स्टेटस में जनरल नॉलेज के कुछ टॉपिक आम होते हैं।

जजमेंट राइटिंग कॉमनली हर जगह आता है ऐसे राइटिंग के टॉपिक मैक्सिमम जगह आ रहे हैं ट्रांसलेशन सुम्मराइजेशन यह मैक्सिमम स्टेटस में आते हैं या जो हम मेजोरिटी कहते हैं वह मेजॉरिट्स सारे स्टेट के कॉमन सब्जेक्ट में आते हैं जैसे आईपीसी, सीआरपीसी, कॉन्स्टिट्यूशन, ट्रांसफर आफ प्रॉपर्टी, कॉन्ट्रैक्ट इंडियन एविडेंस, से सिविल प्रोसीजर कोड यह कुछ सब्जेक्ट है और कई स्टेट में हिंदू लो और मुस्लिम लॉ भी जो है ये सब कॉमन सब्जेक्ट आते हैं तो इन सब्जेक्ट को पहले प्रिपेयर कीजिए एक बार अगर यह कॉमन सब्जेक्ट प्रिपेयर हो गए मतलब 70 से 80% सिलेबस आपका कर हो गया।

अब बच जाता है 20% सिलेबस जैसे ही किसी स्टेट की वैकेंसी आई वह जो 20% सिलेबस बच गया था उसे ड्यूरेशन में उसे प्रिपेयर कीजिए 80% सिलेबस जो आप कर कर चुके हैं उसको रिवाइज कीजिए मैक्स लगाइए और आप एक्जाम क्रैक करने के लिए तैयार हैं यह नई स्ट्रेटजी है जो आपको बनानी चाहिए खासकर उन लोगों को जो अभी एग्जाम के लिए तैयारी नहीं कर पाए हैं या जो प्लान कर रहे हैं।

जुडिशल ऑफिसर बनने के लिए और साथ ही उन लोगों को भी स्ट्रेटजी को अपनाना चाहिए जो अभी तक किसी एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाए हैं या किसी कारण से एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से बाहर हो गए हैं किसी भी स्टेट में यह सीरीज आपकी बहुत काम की है जुड़े रहिए इससे और समझते रहिए वेरी स्टेटस के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को नमस्कार जय हिंद।

इसे भी पढ़ें -: क्या भारत नाम बदल देना इतना आसान होगा

Leave a Comment