हमास क्या है? | क्या है गाजा पट्टी? | हमास और इजरायल के बीच संघर्ष क्यों और कब से शुरू हुआ?

गाजा में फिलिस्तीन की आतंकी संगठन हमास ने लाशें बिछा दीं, हमास के दर्जनों आतंकियों ने गाजा से जमीन, समुद्र और हवाई रास्ते से इसराइल में घुसपैठ की और 5000 रॉकेट दागी। इन हमलों ने इसराइल को कभी न भूलने वाला दर्द दे दिया और दुनिया को युद्ध की आग में झोंक दिया, आखिर हमास फिलिस्तीन का सबसे बड़ा आतंकी संगठन कैसे बन गया कैसे हमास इजराइल में आतंक फैला रहा है, चलिए आपको हमास के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं जो आपके मन में घूम रही है।

हमास और इजरायल

हमास क्या है?

हमास फिलिस्तीन का एक आतंकी समूह है जिसकी स्थापना 1987 में पहले फिलिस्तीन इंतिफादा या विद्रोह के दौरान हुई थी। इसका मकसद फिलिस्तीन में इस्लामी राज्य स्थापित करना है इस विद्रोही समूह की स्थापना शेख अहमद यासीन ने की थी। 12 साल की उम्र से व्हीलचेयर पर रहने वाले अहमद यासीन ने साल 1987 में इजरायल के खिलाफ पहले इंतिफादा का ऐलान किया था। इंतिफादा का मतलब बगावत करना या विद्रोह करना होता है, इस फिलिस्तीन के चरमपंथीयों के समूह को ईरान का समर्थन प्राप्त है हमास की विचारधारा मुस्लिम ब्रदरहुड की इस्लामी विचारधारा से मेल खाती है। इसकी स्थापना 1920 के दशक में मिस्र में की गई थी। हमास ने वेस्ट बैंक में सत्ता पर काबिज रहे फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन यानी PLO के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के वफादारों को एग्री युद्ध में हराया था, और साल 2007 से गज़ा पट्टी पर शासन कर रहा है।

जरुर पढ़ें -: इसराइल पर आतंकी हमला || बड़ी मुश्किल में फंसा भारत

क्या है गाजा पट्टी

दरअसल हमास को हमेशा से ही इजरायल के खिलाफ भड़काने के लिए तैयार किया गया है। 1987 में फिलीस्तीन विद्रोह के बाद हमास को इसराइली कब्ज़े का मुकाबला करने के लिए एक मिशन के तौर पर स्थापित किया गया, मौजूदा समय में हमास गाजा पट्टी में 20 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों पर राज करता है। अब यहां एक और सवाल खड़ा हो जाता है कि आखिर गाजा पट्टी इतना अहम क्यों है, दरअसल गाजा पट्टी, मिस्र और इजरायल के मध्य भूमध्य सागरी तत्पर स्थित है, फिलिस्तीन अरबी और बहु-संख्या मुस्लिम बहू इलाका है, 21 लाख की आबादी वाला गज़ा पट्टी दूनिया में सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र माना जाता है। यह पांच प्रशासनिक क्षेत्र में बंटा हुआ है, जिसमें उत्तरी गाजा, गाजा सिटी, देर अल-बलाह, खान यूनिस और रफा शामिल है। हमास पट्टी से इसराइल पर हमला करता है, इजराइल हमास को आतंकवादी संगठन मानता है, इस कारण गज़ा और हमास को लेकर इसराइल हमेशा आक्रामक रहता है।

हमास क्या है? | क्या है गाजा पट्टी? | हमास और इजरायल के बीच संघर्ष क्यों और कब से शुरू हुआ?

हमास और इजरायल के बीच संघर्ष क्यों और कब से शुरू हुआ?

19वीं सदी में इसराइल वाली पूरी भूमि फिलिस्तीन के नाम से जानी जाती थी। यूरोप में बिखरे हुए यहूदी फिलिस्तीन की ओर पलायन करने लगे धीरे-धीरे इनकी संख्या फिलिस्तीन में अधिक होती गई, और यहूदियों ने फिलिस्तीन में जमीन को खरीदना शुरू कर दिया। यहूदियों का वर्चस्व फिलिस्तीन में बढ़ता है और उन्होंने वहां से फिलिस्तीनों को भागना शुरू कर दिया दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 42 लाख यहूदियों को हिटलर ने गैस चैंबर में डालकर मार दिया उसके बाद फिलिस्तीन से यहूदी भागने लगे।

साल 2006 में आखिरी बार फिलिस्तीन संसदीय चुनाव में जीत हासिल करने के बाद गाजा पर हमास का कब्जा हो गया राष्ट्रपति महमूद अब्बास पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया और वही समाज के कब्जे को अब्बास ने तख्ता पलट करार दे, दिया था। यह वही समय था जब से हमास और इजरायल के बीच संघर्ष का दौर शुरू हो गया, जिसके बाद अक्सर गाजा से इसराइल में हमास के रॉकेट हमले होते रहे वही इसराइल भी हवाई हमले और बमबारी करता रहा है। इजराइल राज्य को मान्यता देने से इनकार करता रहा है चरमपंथी समूह समाज ने 1990 के दशक के मध्य में इजरायल और PLO द्वारा बातचीत के बाद किए गए ओस्लो शांति समझौते का हिंसक विरोध किया था।

जरुर पढ़ें -: क्या वर्तमान सरकार इंडिया का नाम बदलकर भारत करना चाहती है

हमास के पास एक सशस्त्र रिंग है जिसका नाम है इस अलादीन अल कम विद ग्रेट इजराइल में बंदूक धारी और आत्मघाती हमलावर भेजता रहा है हमास के संस्थापक चार्ट में 1988 में इजरायल के विनाश का आह्वान किया था, हालांकि हमास के नेताओं ने कई बार 1967 के युद्ध में इजरायल के कब्जे वाले सभी फिलिस्तीनी क्षेत्र पर एक व्यवहार फिलिस्तीन राज्य के बदले में इजरायल के साथ दीर्घकालिक संघर्ष विराम या अरबी में उड़ना की पेशकश की थी हालांकि इजराइल से एक चाल मानता है। हमास को सिर्फ इसराइल ही नहीं बल्कि अमेरिका, यूरोपीय संघ, कनाडा, मिश्र और जापान भी आतंकवादी संगठन मानता है लेकिन चीन, विश्व, ईरान, नॉर्वे, कतर, ब्राजील, रूस, तुर्की और सीरिया इस आतंकी संगठन नहीं मानते हैं।

विशेषताविवरण
नामहमास
स्थापना1987
मुख्यालयगज़ा शहर, फिलिस्तीन
विचारधाराइस्लामिक कट्टरपंथ
उद्देश्यफिलिस्तीन में एक इस्लामिक राज्य की स्थापना
गतिविधियाँआतंकवाद, हिंसा, राजनीतिक गतिविधियाँ
सदस्यतालगभग 30,000 सक्रिय सदस्य
समर्थनईरान, तुर्की, कतर
विरोधसंयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल, यूरोपीय संघ

हमास उस क्षेत्रीय गठबंधन का हिस्सा है जिसमें ईरान सीरिया और लेबनान में शिया इस्लामी समूह हिज्बुल्लाह शामिल है या संगठन मध्य पूर्व इजराइल में अमेरिकी नीति का व्यापक रूप से विरोध करता है।गाजा हमास गज इलाके में काफी ताकतवर है फिलिस्तीन कब्जे वाले इलाकों में भी आवास के समर्थक बड़ी संख्या में है हमास की तरफ से इसके खिलाफ कई हमले किए गए जिनमें कई इजरायल की मौत हुई सन 1996 में आए तो हमारे विद्रोही हो गया सन 2006 में आतंकी समूह ने वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में फिलीस्तीन विधान परिषद के लिए लोकतांत्रिक चुनाव में आश्चर्यजनक जीत दर्ज, की दोनों पक्षों के बीच सबसे खतरनाक हिंसा सन 2014 में हुई उसी दिन 50 दिनों की लड़ाई के दौरान 1462 नागरिक को सहित कम से कम 2200 सबसे अधिक फिलिस्तीन मारे इजरायल के 67 सैनिक और छह नागरिक भी मारे गए थे।

नमस्कार मैं हूं नीरज कुमार मिश्रा अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और हां हमें फॉलो करना नहीं भूलें।

Leave a Comment